उत्तराखंडपर्यटन

उत्तराखंड में पहली बार.. चार धाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगा 1 लाख का इंश्योरेंस कवर

बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री परिसर में यदि तीर्थयात्री की किसी भी दुर्घटना में आकस्मिक मृत्यु होती है तो मानव उत्थान सेवा समिति के सहयोग से मंदिर समिति बीमा की सुविधा देगी.

चारधाम यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की मौत पर श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने बड़ा फैसला लिया है. समिति के मुताबिक बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री एवं यमुनोत्री मंदिर परिसर में दुर्घटना की स्थिति में प्रत्येक भक्त को एक लाख रुपये का बीमा प्रदान करने का निर्णय लिया है. दुर्घटना बीमा की पुष्टि करते हुए सतपाल महाराज ने कहा कि चारधाम यात्रा के दौरान दुर्घटना का शिकार होने वाले लोगों को बीमा कवर उनके पिता हंसजी महाराज और मां राजराजेश्वरी देवी की पुण्य स्मृति में प्रदान किया जाएगा. केदारनाथ-बद्रीनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने इस पहल के लिए सतपाल महाराज और मानव उत्थान सेवा समिति के प्रति आभार व्यक्त किया.

केदारनाथ-बद्रीनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी हरीश गौड़ ने बताया कि श्रद्धालुओं को बीमा कवर मानव उत्थान सेवा समिति की ओर से यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड मुहैया कराएगी. उन्होंने बताया कि मानव उत्थान सेवा समिति के संस्थापक उत्तराखंड के पयर्टन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज हैं. पहली बार चारधाम आने वाले तीर्थयात्रियों को बीमा कवर मिल रहा है. मंदिर समिति मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह ने इस संबंध में उपजिलाधिकारी जोशीमठ, ऊखीमठ, बड़कोट (यमुनोत्री), भटवाड़ी (गंगोत्री) को पत्र लिखकर सूचित किया है कि मंदिर परिसर में क्षेत्र में किसी दुर्घटना पर यह बीमा कवर दिया जायेगा है. बीमा राशि का भुगतान यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड द्वारा श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के माध्यम से किया जाएगा.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) कानून बनने की राह पर...फाइनल रिपोर्ट तैयार 
Back to top button