उत्तराखंडऋषिकेशचमोलीदेहरादूनमौसमरुद्रप्रयागहरिद्वार

उत्तराखंड में बदला मौसम का मिजाज, इन जिलों में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार कुछ पहाड़ी जिलों में बारिश-बर्फबारी के आसार हैं. मैदानी जिलों में बारिश और पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है.

उत्तराखंड में एक मार्च से पोस्ट मानसून अवधि की शुरुआत होते ही पश्चिमी विक्षोभ बरसना शुरू हो गया है. शुक्रवार दिन से ही मौसम बदलना शुरू हुआ है. रात से वर्षा शुरू हो गई थी. शनिवार दिनभर बादल छाए रहे और रुक-रुक कर वर्षा होती रही. अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा देखने को मिली है. निचले क्षेत्रों में वर्षा व उच्च हिमालयी हिस्सों में हिमपात से तापमान ने गोता लगाया है. पर्वतीय क्षेत्रों में एक दिन पहले 18 से 20 डिग्री रहा तापमान शनिवार को 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास आ गया. मैदानी क्षेत्र में तापमान भी आठ डिग्री तक की गिरावट आई है.

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव रविवार को भी बना रहेगा. पिथौरागढ़ व बागेश्वर जिलों में अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम शेष जिलों में कहीं कहीं पर बहुत हल्की से हल्की वर्षा देखने को मिलेगी. 2500 मीटर से ऊंचाई वाली चोटियों पर हल्के से मध्यम हिमपात हो सकता है. बदरीनाथ, हेमकुंड, औली सहित ऊंची चोटियों में बर्फबारी से ठंड बढ़ी है. चारधाम बर्फ से गुलजार हो गए हैं. बर्फबारी के चलते औली जोशीमठ मोटर मार्ग भी फिसलन भरा हुआ है. औली में आए दिन हो रही बर्फबारी के चलते विंटर गेम्स के आयोजन की भी उम्मीद जगी हुई है.

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड से दुःखद खबर: ट्रैक्टर के टायर के नीचे आई चार साल की मासूम, मौके पर ही दर्दनाक मौत
Back to top button